New Step by Step Map For ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां

Wiki Article



अगर आप भी ईयरफोन का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं तो समय रहते संभल जाइये क्योंकि ये ना केवल आपके कानों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपके शरीर को भी कई और तरह से नुकसान पहुंचाता है.

(और पढ़े – कान बहने के कारण, लक्षण और इलाज…)

इसका रिजल्ट यह हुआ है कि लोग अब जरूरत से ज्यादा और लिमिट से परे ईयरफ़ोन, हेडफ़ोन, और लैपटॉप-मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं। यहां तक कि छोटे बच्चों को भी रोजाना कम से कम कुछ घंटे के लिए तो इनका इस्तेमाल करना पड़ता ही है, जब वो स्कूल की क्लास लेते हैं।

मॉनसूनऑटो न्‍यूजवेब स्‍टोरिजबैंकिंग सेक्‍टरपरीक्षा नतीजेएजुकेशन

इसके अलावा लंबे समय तक ईयरफोन या हेडफोन से गाने सुनने पर व्यक्ति के कान सुन्न हो सकते हैं. जिससे बहरेपन का खतरा बढ़ सकता है. 

These cookies are needed for the website to operate and cannot be switched off inside our techniques. They are frequently only established in response to actions made by you which sum to a request for solutions, like setting your privateness Choices, logging in or filling in types.

लाइफस्टाइल नौकरी करते वक्त दिखे आप में ये लक्षण तो तुरंत छोड़…

ईयरफोन का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से हो सकता है ईयर डैमेज, ऐसे करें बचाव

मनोरंजन ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ पर…

घंटों तक अपने कानों में ईयरफोन लगा कर गाने सुनने से आपके कान भी सुन्न हो सकते हैं। हेडफोन लगाकर गाने सुनना सभी को पसंद होता हैं पर लंबे समय तक गाने सुनना आपके कानों की सुनने की क्षमता को स्थाई रूप से ख़त्म कर सकता हैं। यदि आप भी इस प्रकार की आदत से परेशान है तो अभी इस आदत को कम कर दें नहीं तो इसके परिणामस्वरूप आप स्थायी रूप से सुनने की शक्ति को खो सकते हैं।

वाइब्रेशन की वजह से हियरिंग सेल्स अपनी संवेदनशीलता खोने लगती है और कई मामलों में इससे बहरापन भी हो सकता है.

ये कैसी रस्में....शादी में इसके चलते फूलते हैं कई मुंह, हो जाते हैं...

सिर्फ हरी सब्जियां नहीं.... बच्चों को स्ट्रांग और हेल्दी रखने के लिए...

देश राजनीति दुनिया बिज़नेस खेलकूद मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर website अजब-गजब लाइफस्टाइल ऑटो एक्सक्लूसिव विज़ुअल खबरें एंड्राइड ऐप डाउनलोड हमें फॉलो करें

Report this wiki page